August 17, 2017 5:22 pm

अपने कैरियर का चयन किस प्रकार करें ?

कैरियर के संदर्भ मे प्रत्येक व्यक्ति को एक ट्स्टी के समान व्यवहार करना चाहिये किसी व्यक्ति का कैरियर केवल उसके स्वयं के लिए नहीं है, बल्कि यह परिवार, समाज तथा सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए भी है अतः उसे केवल यही नहीं सोचना है कि वह अपने कैरियर से क्या प्राप्त कर सकता है, बल्कि यह कि वह अपने कैरियर के हितार्थ तथा इसके माध्यम से और क्या योगदान कर सकता है।

प्रत्येक व्यक्ति स्वयं ही अपने कैरियर का स्वामी है अतः इसके सम्बन्ध मे पूर्ण दायित्व एवं अंतिम अधिकार उसी का है अन्य लोग सहायता कर सकते है। अच्छी सलाह प्राप्त करने मे उसे चतुर होना चाहिये।

छात्र को चाहिये कि वह उपलब्ध अवसरो एवं भावी अवसरो का सर्वेक्षण करे भारत प्रगति-पथ पर अग्रसर है अगली सदी मे भारत सामाजिक एवं आध्यात्मिक शक्ति बनेगा तथा इसकी वैश्विक अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण होगी। अतः समस्त प्रतिभा को राष्ट्र के उत्कर्ष के लिये कार्य करने की आवश्यकता है विभिन्न कैरियरो की मांगो तथा प्रतिस्पर्धा के दबावो को ध्यान मे रखते हुये, छात्र को चाहिये कि वह अपनी क्षमताओ, रूचियो एवं दुर्बलताओ का आत्म-निरीक्षण करे।

 

हमारा उद्देश्य

उपर्युक्त बिन्दुओ के विश्लेषण के बाद, व्यक्ति को अपना दृष्टिकोण विकसित करना चाहिये कृषि, उद्योग, कानून, चिकित्सा, शिक्षा आदि के क्षेत्र मे दृढ़ आत्म-विश्वास के साथ आगे बढ़ने वालो के लिये तो अवसरो की खान उपलब्ध है।

अपने जीवन के लिये एक लक्ष्य निर्धारित कीजिये, अपनी दूरदर्शिता विकसित कीजिये और इसे देश के भावी महान लक्ष्य से संबद्ध कीजिये जीवन की प्रत्याशा को 70-80 वर्ष मानते हुये, अपने किस काम के लिये, आप चाहते है कि आप याद किये जाये, आप जाने जाये। आप कैसे सुनिश्चित कर सकते है कि आप अकर्मण्यता के चकव्यूह मे न फंस जाएं।

धन, अधिकार और प्रसिद्धि जैसे किसी एक लक्ष्य की ओर मत दौड़िये; यह स्थिति पीड़ादायक है कुछ संतुलित लक्ष्य अपने सामने रखिए। हमारी स्वयं की विरासत हमे आनन्द, धर्म, आस्था, कर्म, सम्पदा, नैतिकता और मोक्ष- ये सभी उपलब्ध कराती है आप स्वयं को बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी के रूप मे देखिये।

आप स्वयं मे इन 6 विशेषताओ का विकास कीजिये– शारीरिक पुष्टता, बौद्धिक गहराई, मानसिक परिपक्वता, ललित कला के प्रति अभिरूचि, भौतिक समृद्धि एवं आध्यात्मिक चेतना।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *