December 11, 2017 6:46 pm

‘स्ट्रीट सुरक्षा मोबाइल’ से होगी हिमाचली नारियों की सुरक्षा

Mob Appशिमला। महिलाएं समाज की अभिन्न हिस्सा हैं और उनका आदर व सम्मान करना हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी है, जिसकी वे हकदार हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने हाल ही में सोलन में ‘वन स्टॉप सेन्टर’ खोला है और आज मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कांगड़ा अंचल के तीन जिलों : कांगड़ा, चम्बा तथा ऊना में द्विभाषीय एप्प ‘स्ट्रीट सुरक्षा मोबाइल’ का शुभारम्भ किया। शिमला से आज इस एप्प का ऑनलाइन शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एप्प निश्चित तौर पर महिलाओं की आपात स्थितियों में मद्द करेगी।
‘स्ट्रीट सुरक्षा मोबाइल’ एप्प कांगड़ा की मण्डलायुक्त नन्दिता गुप्ता के दिमाग की उपज है और इसे महिलाओं की सुरक्षा के लिए विकसित किया गया है। यह एप्प एण्ड्रॉयड मोबाइल में उपलब्ध है और गुगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। उपयोग कर्ताओं को उनके आवासीय स्थान को चुनना होगा तथा आपातकाल में सूचित किए जाने के लिए तीन पसंदीदा सम्पर्क नम्बर अंकित करने होंगे। किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन को दबाना होगा। सम्बन्धित जिला चम्बा, ऊना अथवा कांगड़ा के पुलिस नियंत्रण कक्ष को उपयोगकर्ता के जीपीएस स्थान सहित सूचित कर दिया जाएगा। स्थानीय तौर पर, एप्प एक अलार्म उत्पन्न करेगी और स्वतः स्थिति की वीडियो रिकॉर्डिंग हो जाएगी।
नन्दिता गुप्ता ने कहा कि विशेष तौर पर महिलाओं के लिए विकसित की गई एप्प उन्हें संकट अथवा आपात की स्थिति में मद्द करेगी। उन्होंने स्मार्ट फोन की ‘सिम्पल टू यूज इन्टरफेस’ की सुविधा से महिलाओं की मद्दगार इस एप्प को विकसित करने के उद्देश्य से अवगत करवाया। जिन महिलाओं के पास स्मार्ट फोन नही है, वे सीधे हैल्पलाईन 181 का प्रयोग कर सकती हैं।
परिवहन मंत्री जी.एस. बाली, उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री, शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव अरविन्द मेहता तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *