December 11, 2017 6:48 pm

हिमाचल न्यूज़ प्रातः कालीन बुलेटिन (बुधवार, 15 नवम्बर, 2017)

परंपराएं याद दिलाएगा लवी : वीरभद्र सिंह
अंतरराष्ट्रीय लवी मेले का मंगलवार को समापन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने किया। समापन समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लवी मेला सैकड़ों वर्ष पुराना है। यह मेला भारत व चीन के बीच आपसी व्यापार के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि अब इस मेले में देश के आधुनिक उत्पादों की भी बिक्री होती है तथा लोकल पारंपरिक उत्पाद भी बेचे जाते हैं। यह केवल व्यापारिक मेला ही नहीं, बल्कि इस मेले में हमारी पुरानी संस्कृति की विशेष झलक दिखती है। आज भी यहां पर पारंपरिक वाद्य यंत्रों की खरीद फरोख्त, ऊनी वस्त्रों, ड्राई फ्रूट्स, जड़ी-बूटियों की खरीद प्रमुख है। आज यह मेला कई ऊंचाईयां छू रहा है। उन्होंने कहा कि मेले में आज भी पारंपरिक संस्कृतिक की झलक देने को मिलती है। अभी कुछ दिनों तक यहां पर व्यापार चलता रहेगा, ताकि लोगों को खरीदारी करने का और मौका मिल सके।

📌 नतीजों से पहले कांग्रेस की समीक्षा
विधानसभा चुनाव में जीत हार से पहले ही कांग्रेस चुनाव की समीक्षा में जुट गई है। पार्टी संगठन हर विधानसभा क्षेत्र में ब्लॉक स्तर तक समीक्षा का काम कर रहा है, जिससे चुनाव में रहीं कमियों का पता चल सके। एक तरफ ब्लॉक स्तर पर भितरघातियों के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है, वहीं दूसरी ओर खामियों को लेकर भी समीक्षा करने को कहा गया है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद हाइकमान को भेजी जाएगी। संभवतः यह रिपोर्ट नतीजे आने के बाद ही जाए, परंतु इस पर काम अभी से शुरू कर दिया गया है। गुटबाजी के भंवर में फंसी कांग्रेस को चुनाव में भी इसका असर देखने को मिला है। हालांकि पार्टी चुनाव में जीत की बात कर रही है लेकिन अंदरखाते गुटबाजी के चलते कई सीटों पर वह डर भी रही है। इस तरह के सभी कारणों को कांग्रेस संगठन हाइकमान तक पहुंचाना चाहता है, ताकि बाद में उसकी फजीहत ना हो और वह अपना रिपोर्ट कॉर्ड दे सके।

शांता की अनदेखी का कांग्रेस को लाभ : जीएस बाली
परिवहन मंत्री जीएस बाली का मानना है कि भाजपा हाइकमान ने कांगड़ा जिला में अपने सीनियर लीडर शांता कुमार की अनदेखी की है। विधानसभा चुनाव में इसका फायदा सीधा कांग्रेस को मिलेगा। कांगड़ा में प्रेस वार्ता में परिवहन मंत्री ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस सरकार रिपीट होने जा रही है।

 गेयटी थियेटर में बलवंत गार्गी नाट्य समारोह शुरू
केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली द्वारा हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला के सहयोग से गेयटी थियेटर शिमला के मल्टी पर्पस हाल में बलवंत गार्गी की जन्मशती के अवसर पर आयोजित किए जा रहे छह दिवसीय बलवंत गार्गी नाट्य समारोह का मंगलवर को आगाज हुआ। छह दिवसीय नाट्य समारोह के प्रथम दिन आत्मजीत के निर्देशन में मंचन आर्ट्स एंड रिसर्च सेंटर मोहाली के कलाकारों द्वारा द गोल्डन एरा ऑफ बलवंत गार्गी म्यूजिकल अनसेंबल नाट्य प्रस्तुति दी गई। एक घंटा बीस मिनट चली यह संगीतात्मक प्रस्तुति बलवंत गार्गी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित रही, जिसमें बलवंत गार्गी द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटकों की पृष्ठभूमि में उनके योगदान को दर्शाया गया था। जाने-माने संगीतकार श्री अतुल शर्मा द्वारा संगीतबद्ध धुनें नाटय संगीत को एक नया आयाम दे रही थीं। नाट्य समारोह के निर्देशक आत्मजीत सिंह ने बलवंत गार्गी के बारे में कहा कि बलवंत गार्गी ने भारतीय रंगमंच को कई भूमिकाओं में अपना योगदान दिया है। वे पंजाबी भाषा के प्रसिद्ध रंगमंच निर्देशक, नाटक, उपन्यास और लघु कथा लेखक रहे हैं। लोहा कुट्ट, केसरो, कनक दी बाली, सोहनी महिवाल, सुल्तान रजिया, मिर्जा साहिब, धुणी दी आग इनके प्रसिद्ध नाटक रहे हैं।

मातृत्व अवकाश पर आचार संहिता
महिलाओं को दिए जाने वाले मातृत्व अवकाश का मामला भी चुनाव आचार सहिंता के फेर में फंस गया है। सरकार द्वारा मैटरनिटी लीव बढ़ाए जाने के निर्णय के बावजूद विभागों को अधिसूचना न मिल पाने से मामला लटक गया है। ऐसे में महिला कर्मचारी व उनके परिजन चुनाव अयोग की तरफ से राहत मिलने उम्मीद लगाए बैठे हैं। महिला कर्मचारियों को 135 दिन का मातृत्व अवकाश मिलता है, जो नए निर्णय के अनुसार 180 दिन होना है। अब नई नोटिफिकेशन का इंतजार कर रही महिला कर्मचारियों एवं अधिकारियों को चुनाव आयोग से राहत की उम्मीद है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पर्सनल विभाग ने चुनाव आयोग को मातृत्त्व अवकाश का मामला भेजा है, ऐसे में अब महिला कर्मचारियों को इस मामले में राहत मिलने की उम्मीद है।

स्वां के 52 करोड़ पर वित्त विभाग की कुंडली
स्वां चैनेलाइलेशन के काम को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए 52 करोड़ रुपए पर वित्त विभाग ने कुंडली मार दी है। करीब एक महीने पहले रिलीज हुई इस राशि को वित्त विभाग आगे जारी नहीं कर पाया है, जिससे स्वां चैनलाइजेशन का जो काम होना था, वह शुरू नहीं हो पाया। आईपीएच महकमें के प्रोजेक्ट विंग ने केंद्र सरकार से मिली इस धनराशि को जारी करने का आग्रह किया, बावजूद इसके पैसा नहीं दिया जा रहा।

धर्मशाला-मकलोडगंज रोप-वे का काम शुरू
महत्त्वाकांक्षी धर्मशाला-मकलोडगंज रोप-वे परियोजना का निर्माण कार्य कंपनी ने शुरू कर दिया है। परियोजना को मंजूरी मिलने के बाद धर्मशाला बस स्टैंड के पास कंपनी ने लोअर टर्मिनल के निर्माण के लिए कार्य शुरू कर दिया है। साथ ही रोप-वे के लिए निर्मित होने वाले टावर के लिए पेड़ों की कटाई भी आरंभ कर दी है। इस परियोजना के निर्माण में दस जगह टावर स्थापित किए जाने हैं। इसमें से तीन जगह कंपनी ने कटाई का कार्य कर लिया है। टावर के लिए चिन्हित किए गए शेष बची जगह भी जल्द ही पेड़ों की कटाई का कार्य किया जाएगा।

हिमाचल के लिए अलग एजुकेशन प्लान
राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा प्रणाली के तहत प्रदेश के लिए नई शिक्षा योजना तैयार की जा रही है। यह योजना केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से प्रदेश के लिए तैयार की जाएगी। योजना के लिए शिक्षा विभाग की ओर से भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी के तहत विभाग ने उच्च शिक्षा से जुडे़ संस्थानों से जरूरी जानकारी विभाग को देने के निर्देश दिए हैं। एमएचआरडी की ओर से सभी राज्यों के लिए रूसा के तहत स्टेट हायर एजुकेशन प्लान तैयार किया जा रहा है। यह प्लान तैयार करने के लिए मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों के उच्च शिक्षण संस्थानों से जुड़ी जानाकारी मांगी गई है।

नाटकों व गीत से बताएंगे सूचना का अधिकार
हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान, मशोबरा शिमला द्वारा मंगलवार को एक दिवसीय फोक मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। राज्य सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सौजन्य से सूचना का अधिकार अधिनियम के बारे में आम लोगों तक जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से यह कार्यशाल आयोजित की गई। इस कार्यशाला में लाहुल स्पीति को छोड़कर प्रदेश के सभी 11 जिलों से फोक मीडिया दलों के प्रभारियों ने भाग लिया। लोक प्रशासन संस्थान में सूचना का अधिकार अधिनियम के विशेषज्ञ आरके कपूर ने कलाकारों से आग्रह किया कि ने नुक्कड़ नाटकों व गीत-संगीत के माध्यम से आम लोगों को जागरूक करने में अपना योगदान दें।

जैविक खेती के लिए इनामी राशि दान
प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अशोक कुमार सरयाल ने ईनाम में मिली एक लाख रुपए की राशि जैविक खेती के प्रसार के लिए दान में दे दी है। कृषि शोध कार्यों विशेषकर चावल की पूसा बासमती-1121 किस्म के विकास में विशेष योगदान देने के लिए अमृतसर स्थित ग्लोबल इंस्टीच्यूट में कुलपति प्रो. अशोक कुमार सरयाल को एक लाख रुपए के चेक, प्रशस्ति-पत्र तथा समृति-चिह्न देकर सम्मानित किया गया था। प्रो. सरयाल को इससे पूर्व भी राष्ट्रीय स्तर पर कई बार पुरस्कृत किया जा चुका है।

इक्को टूरिज्म पर दो दिवसीय सेमिनार आज से
वन विभाग द्वारा शिमला में जर्मन संघीय मंत्रालय के आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्रालय व भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की सहायता से दो दिवसीय सेमिनार आयोजित किया जा रहा है। हिमालयन क्षेत्र के प्रबंधन में ‘वन परिस्थितिकी तंत्र सेवाओं के समायोजन’ विषय पर यह दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 15 नवंबर से होगा। इसमें हिमाचल के अतिरिक्त सिक्किम, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, भूटान, नेपाल तथा अमरीका व जर्मनी की वन इकाइयों के 50 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

सोलन के अस्पतालों की सुरक्षा निजी एजेंसी को
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के दो प्रमुख अस्पतालों की सुरक्षा व्यवस्था फिर से निजी एजेंसी को सौंपी जा रही है। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन व एफआरयू अस्पताल नालागढ़ से होगार्ड कर्मचारियों को हटाकर निजी सुरक्षा कर्मी तैनात किए जा रहे हैं। आचार संहिता समाप्त होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। सबसे कम रेट भरने वाली सुरक्षा एजेंसी को अस्पतालों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था निजी एजेंसी को दिए जाने के बाद इन अस्पतलों में तैनात तीन दर्जन होम गार्ड कर्मियों को अपनी रोजी रोटी का चिंता सताने लगी है।

जकड़ने लगा जुकाम-बुखार
सर्दी के मौसम आते ही सोलन व आसपास क्षेत्रों में लोगो को बुखार -जुकाम ने जकड़ लिया है। क्षेत्रीय अस्पताल में प्रतिदिन बुखार से ग्रसित लोग पहुंच रहे हैं। अस्पताल में पिछले तीने हफ्तों में मरीजों की संख्या दुगनी हुई है, जिसके चलते कई बार तो अस्पताल में एक बेड पर दो मरीजों का उपचार डाक्टरों द्वारा करना पड़ रहा है। मौसम बदलने के कारण वायरल से ग्रसित मरीज भी अस्पताल में प्रतिदिन पहुंच रहे हैं।

डेंगू के मामले पहुंचे सोलन अस्पताल
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में परवाणू के बाद डेंगू के कुछ मामले आए है। परवाणू में पिछले करीब तीन महीनों में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 200 से पार हो गया है। परवाणू में डेंगू का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर अलर्ट है। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में परवाणू में डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं।

घुमारवीं में चार दिन से पानी नहीं
कंदरौर से हमीरपुर तक बनने वाला डबललेन का कार्य करने वाली कंपनी ने घुमारवीं बाजार में खुदाई के दौरान पानी की मेन पाइप तोड़ दी है, जिससे शहर में चार दिनों से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। लोगों को टैंकरों से पानी मंगवाकर खरीदना पड़ रहा है। पानी न आने के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।

भैंसों से भरा ट्रक पकड़ा
स्वारघाट पुलिस की वाहनों की रेगुलर चैकिंग व रात्रि गश्त के दौरान पुलिस थाना स्वारघाट की टीम ने पंजपीरी स्थान पर नाके के दौरान भैसो से ठूंस-ठूंस कर भरे ट्रक को पकड़ने में सफलता हासिल की है। उत्तर प्रदेश नंबर ट्रक में आठ भैंसे ठूंस-ठूंस कर भरी हुई थीं।

एलपीएस में गड़बड़
एशिया की दूसरी सबसे बड़े विपणन बोर्ड लाहुल आलू उत्पादक संघ (एलपीएस) की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जिला परिषद सदस्य द्वारा गड़बड़ को लेकर पुलिस प्रमुख लाहुल-स्पीति से शिकायत की थी। पुलिस की प्रारंभिक जांच में आरोपों को सही पाया गया है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में आरोपों में सच्चाई दिख रही है। इस मामले को लेकर एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि मामला उनके ध्यान में आया है और एसएचओ मनाली को जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है।

शिव शक्ति मंदिर में डाका
हजारों लोगों के आस्था के केंद्र शाहतलाई के भडोली कलां पंचायत के लग में स्थित शिव-शक्ति मंदिर में चोरों ने घुसकर गल्ले में लगे ताले को तोड़कर उसमें रखी सारी नकदी उड़ा ली। बताया जा रहा है कि मंदिर के गल्ले में काफी दिनों की नकदी पड़ी हुई थी, जिससे क्यास लगाए जा रहे हैं कि मंदिर के गल्ले में हजारों रुपए की नकदी थी, जिसे चोर उड़ा कर ले गए हैं। मंदिर में चोरी होने की सूचना लोगों को अगले दिन मिली। लोग जब मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे, तो उन्होंने देखा की मंदिर के गल्ले में लगा ताला टूटा है।

कुल्लू में एक किलो चरस पकड़ी
जिला कुल्लू के दो अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने चरस के साथ दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। यह चरस पुलिस ने जिला कुल्लू के दोहरानाला और दूर दराज क्षेत्र ब्रौ में पकड़ी है। थाना कुल्लू की टीम ने दोहरानाला में नाका लगा रखा था। इसी बीच वहां से एक व्यक्ति आ रहा था और पुलिस ने शक के आधार पर उसे रोका और तलाशी के दौरान उसके कब्जे से 564 ग्राम चरस बरामद की गई। वहीं, ब्रौ चौकी की टीम ने भी ब्रौ के शौंउगा नाला के पास नाके के दौरान एक व्यक्ति से 440 ग्राम चरस बरामद की गई।

सट्टा लगाते 14 लोग धरे
जिला कुल्लू के दूर-दराज क्षेत्र ब्रो में पुलिस ने जुआ खेलते हुए 14 लोगों को धर दबोचा है। पुलिस ने जुआरियों के खिलाफ गैंबलिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने जुआरियों के कब्जे से 136900 रुपए भी मौके पर ही बरामद किए गए।

तूल पकड़ता जा रहा है युवक की पिटाई का मामला
पावटा साहिब में सरदार युवक के अपहरण के बाद पिटाई का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में अब पीडित ने अपहर्ताओं पर उसके साथ कुकर्म करने का शर्मसार करने वाला आरोप लगाया है। पीड़ित के मेडिकल में आरोप की पुष्टी भी हुई है। दूसरी ओर पावटा पुलिस आरोपियों को पकड़ने में नाकाम साबित हुई है, ऐसे में पावटा में लोग में देहशत और पुलिस बिभाग के प्रति रोष पनप रहा है। पुलिस के खिलाफ सड़कों पर उतरने की तैयारी की जा रही है।

भेड़ें चराते-चराते मौत
सलूणी उपमंडल की सिंगाधार पंचायत में भेड़पालक की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। मृतक की पहचान परस राम पुत्र काबली राम निवासी गांव थांदल के तौर पर हुई है।

रोजगार समाचार: जेई इलेक्ट्रिकल की लिखित परीक्षा 26 को
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने सात पदों को भरने के लिए लिखित छंटनी परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। इसके तहत पोस्ट कोड-530 जेई इलेक्ट्रिकल की लिखित परीक्षा 26 नवंबर को सुबह 10 से 12 बजे आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का स्थान हमीरपुर, शिमला, मंडी और धर्मशाला रखा गया है। इसके अलावा पोस्ट कोड-526 यूथ आर्गेनाइजर की परीक्षा हमीरपुर में 26 नवंबर को सायं दो से चार बजे आयोजित होगी। किसी भी जानकारी के लिए चयन आयोग के कार्यालय में दूरभाष नंबर 01972-221841, 222204 पर संपर्क कर सकते हैं

मौसम समाचार : सर्द हवाओं से भरमौर में कर्फ्यू
जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सर्द हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी है। लोग घरों में ही दुबकने के लिए मजबूर हो गए हैं। क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में दिन भर सर्द हवाओं का दौर रहा। जिस कारण लोग भी घरों में ही दुबके रहे और बाजारों में पूरी तरह से वीरानी छाई रही। अलबत्ता मौसम के कड़े तेवरों को देखते हुए जनजातीय क्षेत्र में आगामी दिनों में बारिश-बर्फबारी होने की भी संभावना हो गई है।

आज का विचार : जो लोग न तो अपनी गलतियों से सीखते हैं और न दूसरों की गलतियों से सीखते हैं… वैसे लोग बर्बाद हो जाते हैं.

▫▫▫▫▫▫▫▫
Hedar Himachal News

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *